Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’

Dr. Ramesh Pokhriyal 'Nishank'

Next

09/09/2020 - सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार- 2020

आचार्य देवो भव:

सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार- 2020 के ऑनलाइन वितरण- समारोह में मंत्रालय में मेरे सहयोगी श्री संजय धोत्रे जी, श्रीमती अनीता करवाल जी, CBSE चेयरमैन, पुरस्कृत प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकों सहित अनेक गणमान्य जनों ने भाग लिया और सभी पुरस्कृत शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 38 शिक्षकों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं, कर्तव्य परायणता तथा शैक्षिक क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान हेतु सम्मानित किया गया।

मैं इस अवसर पर राष्ट्र के शिक्षक समुदाय को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं एवं पुरस्कृत शिक्षकों को विशेष बधाई देता हूं।

वैश्विक आपदा कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व चुनौतियों के मद्देनजर इस वर्ष के सीबीएससी शिक्षक पुरस्कार का विशेष महत्व है।

कक्षा-कक्ष के प्रत्यक्ष शिक्षण के स्थान पर बदली हुई परिस्थितियों में रातों-रात ऑनलाइन शिक्षण पद्धति को अपनाकर जिस प्रकार हमारे शिक्षकों ने अपनी नवाचारी प्रतिभा का परिचय दिया है, वह अभूतपूर्व है।

मैं समझता हूं कि इस पुरस्कार से शिक्षकों की इच्छा-शक्ति तथा कठिन परिस्थितियों में भी नवाचारी ढंग से कार्य करने की भावना को और अधिक बल मिलेगा।

सीबीएससी शिक्षक पुरस्कार-वितरण के अवसर पर मुझे यह बताते हुए अत्यंत गर्व हो रहा है कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में संस्तुत NEP2020 केवल शैक्षिक-व्यवस्था में ही नहीं बल्कि शिक्षा के आधार स्तंभ अर्थात शिक्षकों के जीवन में भी आमूलचूल परिवर्तन का साक्षी होगी।

यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए#NEP2020 के रूप में एक आधारशिला रखी गई है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस नीति के भव्य दृष्टिकोण को धरातल पर क्रियान्वित करने में शिक्षक समुदाय पूर्ण समर्पण एवं निष्ठा भाव से कार्य करेगा क्योंकि तभी हम राष्ट्र को वैश्विक ज्ञान केंद्र के रूप में स्थापित कर सकते हैं।